सरकार का आदेश:  पहली से 8वीं तक के स्कूली बच्चों को मिलेगा दूध और दो-दो स्कूल यूनिफॉर्म , जाने क्या है योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर, चित्तौड़गढ़ में स्कूली बच्चों के लिए दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किए। चित्तौड़गढ़ के जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल और अन्य अधिकारियों ने वीसी का उपयोग करके इस पहल में भाग लिया। कार्यक्रम के क्रियान्वयन की तैयारियों की जानकारी जुटाने के बाद जिला कलक्टर पोसवाल ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिये.

जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक शिक्षा राजेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने मंगलवार दोपहर चित्तौड़गढ़ के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय परिसर में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इसके अतिरिक्त, यह कार्यक्रम ब्लॉक, ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर पर शुरू किया गया था।

सरकार का आदेश:  पहली से 8वीं तक के स्कूली बच्चों को मिलेगा दूध और दो-दो स्कूल यूनिफॉर्म , जाने क्या है योजना

जिले के 1700 सरकारी स्कूलों में एक साथ प्रोग्राम, यूनिफॉर्म बांटी

महात्मा गांधी सरकारी स्कूल स्टेशन पर, जहां मुख्यमंत्री बालगोपाल दुग्ध योजना आधिकारिक तौर पर शुरू की गई, मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर पोसवाल ने कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को दो मुफ्त वर्दी और कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को 150 मिलीलीटर की पोशाकें प्रदान कीं। 8 के माध्यम से 200 मिलीलीटर दूध प्राप्त हुआ।

इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित थे: मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार दशोरा, पार्षद मनोज भोजवानी, पार्षद कैलाश पंवार, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जयरानी राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा कल्पना शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक शिक्षा राजेंद्र कुमार शर्मा।

एक लाख 65 हजार बच्चों को पिलाया जाएगा दूध

जिले को कुल 58005 किलोग्राम दूध के पैकेट प्राप्त हुए हैं, जो 165183 विद्यार्थियों को वितरित किए जाएंगे, जिनमें कक्षा 1 से 5 तक के 99809 बच्चे और कक्षा 6 से 8 तक के 65374 छात्र शामिल हैं। शर्मा के अनुसार, कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को प्राप्त होंगे। इस कार्यक्रम के तहत प्रति सप्ताह दो दिन दूध पाउडर से उत्पादित दूध।

कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को 150 मिलीलीटर दूध मिलेगा, जबकि कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को 200 मिलीलीटर दूध मिलेगा। पब्लिक स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों को दो स्कूल यूनिफॉर्म भी मिलेंगी, प्रत्येक छात्र को सिलाई की लागत के लिए बैंक जमा में 200 रुपये मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top