Anganwadi Recruitment आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नोटिस जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Recruitment आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है और विधानसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होते ही यह लागू हो जाएगा। आंगनवाड़ी में साथिन पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। 10वीं कक्षा उत्तीर्ण आवेदक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उपयुक्त महिलाओं को ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कहा जाता है।

इसी प्रकार की अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे – click here

Anganwadi Recruitment

आंगनवाड़ी नौकरी आवेदन प्रक्रिया 7 जून को शुरू हुई और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 जुलाई निर्धारित की गई है। भर्ती घोषणा और आवेदन पत्र दोनों नीचे उपलब्ध हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत के लिए महिला का चयन किया जा रहा है। उसे घोषित करना होगा कि उसके घर में शौचालय है और वह नियमित रूप से इसका उपयोग करती है। वह उस ग्राम पंचायत की निवासी भी होनी चाहिए।

आंगनवाड़ी भर्ती शुल्क के लिए आवेदन

Anganwadi भर्ती में महिला आवेदकों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, इसलिए वे बिना किसी खर्च के अपना आवेदन जमा कर सकती हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए अधिकतम आयु

Anganwadi भर्ती के लिए सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। हालाँकि, निम्नलिखित श्रेणियों में महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होगी: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता और विशेष रूप से योग्य।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षिक आवश्यकताएँ

इस पद के लिए महिला आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम दसवीं कक्षा पूरी करनी होगी। इसके अलावा दसवीं पास न होने पर आठवीं पास महिलाओं पर भी विचार किया जा सकता है।

आंगनवाड़ी भर्ती चयन के लिए पद्धति

Anganwadi भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. इस पद के लिए केवल क्षेत्र की महिला निवासी ही आवेदन कर सकती हैं। चयन प्रक्रिया के दौरान आंगनवाड़ी भर्ती दिशानिर्देश, दस्तावेज़ सत्यापन और दसवीं कक्षा से उम्मीदवारों के ग्रेड सभी को ध्यान में रखा जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

10वीं कक्षा की मार्कशीट, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, विधवा प्रमाण पत्र, तलाकशुदा प्रमाण पत्र, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र, विशेष योग्यता प्रमाण पत्र, कार्य अनुभव प्रमाण पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज जिनके आधार पर अंक दिए जाते हैं। चयन के लिए मेरिट सूची के लिए दावा किया जा रहा है, सभी महिला उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र के साथ स्व-सत्यापित संलग्न करना होगा।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको इस भर्ती की आधिकारी वेबसाइट को ओपन करे।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र को ओपन करना होगा।

अब आप आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भरे।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज आटेच करना है।

साथ ही एक पासपोर्ट साइज फोटो आटेच करना है।

इसके बाद आवेदन पत्र को कार्यालय उपनिदेशक, महिला अधिकारिता, जैसलमेर में व्यक्तिगत 9 जुलाई को शाम 5:00 बजे तक जमा करवा देना है अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

Anganwadi भर्ती के लिए आवेदन लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फार्म: यहां से देखें

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top