Railway Teacher Vacancy रेलवे में टीजीटी, पीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन पत्र 22 जुलाई तक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Teacher Vacancy रेलवे में टीजीटी, पीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन पत्र 22 जुलाई तक पूरा किया जाना चाहिए। उत्तर मध्य रेलवे ने टीजीटी, पीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। पुरुष और महिला भारतीय निवासियों के आवेदन अनुबंध के आधार पर स्वीकार किए जा रहे हैं। पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को इस रिक्ति के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। 22 जुलाई की समय सीमा बरकरार रखी गई है और प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Railway Teacher Vacancy

रेलवे शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप भी रेलवे शिक्षक  भर्ती के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको इस भर्ती के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नही देना होगा यह भर्ती निशुल्क आयोजित कराई जा रही है।

रेलवे शिक्षकों की भर्ती के लिए आयु आवश्यकताएँ

Railway भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है। आयु की आवश्यकताएं नोटिस के आधार पर निर्धारित की जाएंगी।

रेलवे शिक्षक भर्ती में शिक्षा के लिए योग्यताएँ

Railway teacher भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता में आवेदक को पीजीटी पद के लिए आवश्यक कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए, और बी.एड के साथ स्नातक होना चाहिए। टीजीटी पद के लिए संबंधित विषय में आवेदन आवश्यक है। जिन उम्मीदवारों ने चार साल का स्नातक कार्यक्रम पूरा कर लिया है वे भी आवेदन कर सकते हैं।

प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए बेसिक टीचर्स ट्रेनिंग में दो साल का डिप्लोमा या इसके समकक्ष और 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक आवश्यक हैं। आरक्षित श्रेणियों को 5% अंक की छूट मिलती है। आदर्श उम्मीदवार कंप्यूटर साक्षर होंगे और हिंदी और अंग्रेजी दोनों पढ़ने में सक्षम होंगे। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जानकार और योग्य होना चाहिए; घोषणा में इसके बारे में विशेष जानकारी शामिल है।

रेलवे में शिक्षकों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन मेडिकल परीक्षा, दस्तावेजीकरण, साक्षात्कार और सत्यापन पर आधारित होगा। इस घटना में कि अधिक आवेदक हैं, साक्षात्कार से पहले क्षेत्र को सीमित करने के लिए एक लिखित परीक्षा का उपयोग किया जा सकता है। 3 अगस्त, 2024 को साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले आवेदकों की सूची सार्वजनिक की जाएगी।

पीजीटी साक्षात्कार 5 अगस्त, टीजीटी साक्षात्कार 6 अगस्त और पीआरटी साक्षात्कार 7 और 8 अगस्त को होंगे। साक्षात्कार सुबह 8:30 बजे शुरू होने वाला है। चुने गए आवेदकों को रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा। 21250 और रु. पद के आधार पर 27500 प्रति माह।

रेलवे में शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • इन पदों पर विचार के लिए आवेदकों को अपना आवेदन ऑफलाइन जमा करना होगा।
  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक घोषणा को ध्यान से पढ़ें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र प्रिंट कर लें. जो उम्मीदवार कई पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  • अलग-अलग लिफाफों में पूरा करना होगा। आवेदन पत्र में प्रत्येक जानकारी सही-सही भरी जानी चाहिए।
  • सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई स्व-सत्यापित होने के बाद, इसे एक उपयुक्त आकार के लिफाफे में रखा जाना चाहिए और अधिसूचना में दिए गए पते पर पहुंचाया जाना चाहिए।
  • आवेदन पंजीकृत या त्वरित डाक द्वारा अपराह्न 3 बजे की अंतिम तिथि तक भेजा जाना चाहिए। निर्दिष्ट दिन पर. दोपहर 1:00 बजे से पहले नहीं आता।

आवेदन करने से संबंधी लिंक 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां से देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment